कोरोना वायरस क्या है और इससे बचाव के तरीके क्या है।

आज के आधुनिक समय में सबसे घातक बीमारी के रूप में प्रसिद्ध हो चुकी कोरोना वायरस का खतरा अब बहुत ही तीव्रता से बढ़ रहा है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कोरोना वायरस क्या है और इससे बचाव के तरीके क्या है

अब तक हमारे भारत देश में कुल 96169 कोरोना संक्रमित केसों की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें से कुल 36824 लोग ठीक हो चुके हैं और 3029 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। अभी ताजा आंकड़ों के बारे में जानकर लोगों के मन में सवाल उठ रहा है , कि आखिर किस प्रकार से कोरोना वायरस से
बचा जा सकता है। तो चलिए आपके सवालों का जवाब हम इस लेख के माध्यम से आपको दे देते हैं। इसके लिए बस आप हमारे पूरे लेख को अंत तक पढ़े।

कोरोना वायरस क्या है ?


इस वायरस की शुरुआत चीन देश से हुई थी। यह एक प्रकार का जूनोटिक वायरस के रूप में जाना जा रहा है। जूनोटिक वायरस उसे कहते हैं , जो जानवरों में होकर मानव जाति के एक इंसान से दूसरे इंसान को संक्रमित करने का कार्य करने लगता है। इसी प्रकार के संक्रमण को जूनोटिक वायरस के नाम से भी जाना जाता है। कोरोना वायरस भी कुछ इसी प्रकार से फैलना शुरू हुआ था। सर्वप्रथम यह वायरस जानवरों में पाया जाता था , फिर आगे चलकर यह मानव जाति को भी प्रभावित करने लगा है। आमतौर पर इस प्रकार के वायरस के लक्षण निमोनिया जैसे होते हैं और इसी का कारण है , कि इसके बारे में शुरुआती में पता नहीं लगाया जा सका। इस वायरस की शुरुआत करीब 2019 के दिसंबर महीने के अंतिम माह से शुरू हुई थी। इस वायरस ने पूरे कम से कम 200 से भी अधिक देशों को अपने संक्रमण का शिकार बना लिया है।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या-क्या होते हैं ?


यह वायरस इतना घातक हो गया है , कि इससे बचाव करना ही सभी के हित में है। शुरुआती में कोरोना वायरस के लक्षण आपको नजर नहीं आते हैं। संक्रमित लोगों में इसके लक्षण 4 दिन से 14 दिन के बीच में दिखने शुरू होते हैं।इसलिए यह आवश्यक है कि आप यदि कहीं बाहर से या फिर किसी ऐसी जगह से अपने घर पर वापस आए हैं ,जहां पर कोरोना वायरस होने का खतरा अधिक है , तो ऐसी परिस्थिति में आप कम से कम खुद को 14 दिन तक अन्य लोगों से अलग करके रखें।

कोरोना वायरस संक्रमित होने पर दिखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार हैं।

  • करोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों को सबसे पहले तेज बुखार होना शुरू होता है ।
  • फिर उसके बाद धीरे-धीरे सूखी खांसी आती है और ठीक 1 हफ्ते बाद संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में
    परेशानियां होने लगती हैं।
  • यदि लक्षण आपको दिखाई देते हैं , तो यह बिल्कुल भी मत समझने की आपको कोरोना वायरस का संक्रमण हो चुका है। मगर फिर भी आवश्यक सावधानियां अवश्य बरतें।
  • कोरोना वायरस संक्रमित गंभीर मामलों में निमोनिया , सांस लेने में बहुत ज्यादा परेशानी , किडनी का फेल होना और यहां तक की संक्रमित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।
  • जो भी व्यक्ति अधिक उम्र के हैं और उनको कुछ प्रकार की बीमारियां हैं जैसे :- अस्थमा , मधुमेह , दिल की
    बीमारी ऐसे रोगियों को इसके होने का खतरा अत्यधिक होता है।
  • आमतौर पर कोरोना वायरस के लक्षण जुकाम और फ्लू के सामान्य भी हो सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचाव करने के क्या उपाय हो सकते हैं ?

  • कोरोना वायरस से बचने का सबसे बढ़िया तरीका है , कि आप अपने घर पर रहे और सुरक्षित रहें। इसके अतिरिक्त कुछ और सावधानियां है , जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं।
  • करोना वायरस के संक्रमण से बचाव करने के लिए सबसे आवश्यक है , कि स्कूल या फिर सार्वजनिक जैसी जगहों पर जाने से परहेज करें।
  • करोना वायरस से बचने के लिए आवश्यक है , कि आप किसी भी सार्वजनिक वाहन जैसे , कि बस , ट्रेन , ऑटो या फिर टैक्सी की यात्रा ना करें।
  • जब तक कोरोना वायरस का खतरा खत्म नहीं हो जाता तब तक अपने भी घर पर आप किसी भी मेहमान को आमंत्रित ना करें।
  • घर के आवश्यक सामान को किसी अन्य व्यक्ति के हाथों से ना मंगवाए।
  • यदि आप ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां पर अत्यधिक जनसंख्या में लोग रहते हैं , तो ऐसी परिस्थिति में आवश्यक सतर्कता बरतना महत्वपूर्ण हो जाता है ।
  • घर में अलग-अलग कमरों में रहे और खासकर रसोई और बाथरूम में आवश्यक साफ सफाई रखें।
  • कोरोना वायरस शरीर के बाहर अत्यधिक समय तक जीवित नहीं रह सकता और यही कारण है , कि आप ऐसी वस्तुओं को छूने से परहेज करें जो बाहर से आई हुई है।
  • अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को यूज करने से पहले सैनिटाइज अवश्य करें।
  • अपने चेहरे को बार-बार हाथों से बिल्कुल भी ना छुए।
  • समय-समय पर हैंड-वॉश या फिर सेनीटाइजर का प्रयोग करते रहे ।
  • यदि आवश्यक कार्यों की वजह से आपको घर से बाहर जाना हो , तो आप मास्क का प्रयोग करें।
  • . जितना संभव हो उतना सोशल डिस्टेंसिंग का अवश्य पालन करते रहे।

निष्कर्ष:

हमारे देश की सरकार समय-समय पर कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने सुझाव लोगों के साथ साझा कर रही है और इसके लड़ाई में लोगों का सहयोग भी मांग रही है। हमारे देश की सरकार चाहती है , कि हम अपने घर में रहकर कोरोना वायरस से हो रही जंग में सरकार का साथ दें। इसी मुहिम में हम चाहते हैं , कि आप सभी लोग “घर पर रहे और सुरक्षित रहें” ।

* Disclaimer: Data has been taken as on 18.05.2020 from https://www.mygov.in/covid-19/ .
* Please Download Arogya Setu app for live information related to COVID-19

Previous Post
Next Post

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.