PM Kisan Yojana का लाभ और योजना के फायदे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Yojana का लाभ हर किसान को मिले इसलिए इस योजना में आये दिन कुछ ना कुछ अपडेट किये जा रहे है। क्योंकि पीएम किसान योजना के अन्दर अब अधिकतर किसान शामिल है और किसानों को अपना रिकॉर्ड या स्टेटस देखने में दिक्कतों का सामना न करना पडे इसलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप भी ऑनलाइन अपनी किसान सम्मान निधि का स्टेटस खुद से चेक कर सकते हैं।

किसानों ने फार्म तो भर दिया लेकिन उन्हें अपनी गलती का कैसे पता लगे, क्योंकि

PM Kisan Yojana की पहली किस्त तो आ गयी लेकिन दूसरी किस्त और तीसरी किस्त बहुत से किसानों की नहीं आ रही है। किसानों ने बहुत सी गलतियां की हुई है PM Kisan Yojana के फार्म में।

इसलिए सरकार ने पोर्टल पर किसानों के लिए स्टेटस चेक का आप्शन डाल दिया है। जिससे सभी किसान अपना-अपना स्टेटस जान सके और PM Kisan Yojana की सभी किस्तें आसानी से ले।

पीएम किसान योजना PM Kisan Yojana का स्टेटस देखना बिल्कुल आसान है सरकार ने इसके लिए एक अलग पोर्टल बनाया है जिसमें सभी जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

उसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना PM Kisan Yojana की साइट ओपन हो जायेगी और नीचे बताये गये तरीको से आप आसानी से अपना स्टेटस मालूम कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान योजना PM Kisan Yojana का स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आपको साइट में Farmer Corner के ऑप्शन पर जाना है। फिर आपके सामने चार ऑप्शन दिखाई देगें।

  • पहला ऑप्शन New Farmer Registration,
  • दूसरा Edit Aadhar Failure Record,
  • तीसरा Beneficiary Status और चौथा Beneficiary List.

अपना स्टेटस जाने के लिए तीसरे विकल्प Beneficiary Status को चुनें, उसके बाद आपके सामने तीन विकल्प आएंगे….

इसमें से पहला विकल्प चुनें यदि आप आधार नम्बर द्वारा अपना स्टेटस जानना चाहते हैं।

दूसरा विकल्प चुनें यदि आप बैंक एकाउंट नम्बर से स्टेटस चेक करना चाहते हों

और तीसरा विकल्प चुनें यदि मोबाइल नम्बर द्वारा आप अपना स्टेटस जानना चाहते हैं।

इसके बाद स्क्रीन पर आपकी पीएम किसान सम्मान निधि का वर्तमान स्टेटस दिखने लगेगा, साथ ही कितनी तारीख को कौन सी किश्त आपके खाते में ट्रांसफर हुई है यह भी पता चल जाएगा।

यदि किसी किसान ने स्वयं रजिस्ट्रेशन किया है या CSC से रजिस्ट्रेशन कराया है और उसका रजिस्ट्रेशन पेंडिंग है तो उसका भी विकल्प मौजूद है जहां से किसान भाई अपने रेजिस्ट्रेशन के पेंडिंग होने का कारण भी जान सकते हैं। तत्पश्चात अपने जिले या तहसील पर सम्पर्क कर उसे सही भी करा सकते हैं ताकि वे भी किसान सम्मान निधि के हकदार बन सकें।

इस प्रकार आप बड़ी आसानी से अपने PM Kisan Yojana का स्टेटस खुद से चेक कर सकते हैं।

Previous Post
Next Post

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.